What is vitamin D in Hindi | विटामिन D के स्रोत और फायदे

What is vitamin D :- शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए एवं हड्डियों को मजबूत रखने के लिए विटामिन D बहुत आवश्यक है|विटामिन D हमारे शरीर में होने वाले कई रोगों और बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है | लेकिन जब जब हमारे शरीर में विटामिन D की कमी हो जाती है जो बहुत खतरनाक हो सकती है |

शरीर में विटामिन D अपने आप नहीं बनता है | इसे आप रोज सूर्य के प्रकाश के द्वारा या सुप्प्लिमेंट्री के द्वारा आप प्राप्त कर सकते है |तो आइये जानते है की What is vitamin D in Hindi -विटामिन D के स्रोत, फायदे और कमी के लक्षण के बारे में |

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विटामिन D क्या है | What is Vitamin D in Hindi

विटामिन D के द्वारा हमारे शरीर को उर्जा की प्राप्ति होती है |जिसके द्वारा हमारा शरीर सुचारू ढंग से कार्य करता है | सूर्य के प्रकाश हमारे शरीर के लिए विटामिन D का अच्छा स्रोत | विटामिन D शरीर में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करता है |जो हमारे शरीर के तंत्रिका तंत्र और हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक माना जाता है |

यह शरीर में होने वाले रोगों का प्रतिरक्षक क्षमता को बढाता है |विटामिन D की कमी के कारण आपके शरीर में थकान का बनना , मांशपेशियो का कमजोर हो जाना आदि जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है |

विटामिन D का स्रोत | Sources of Vitamin D in Hindi

सूर्य का प्रकाश विटामिन D का अच्छा स्रोत माना जाता है | लेकिन कभी कभी हमारे शरीर में इनकी कमी हो जाती है | ऐसे में विटामिन D युक्त आहार लेकर इसकी कमी के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है |अगर हम नियमित रूप से कुछ खाद्य पदार्थ का सेवन करे तो हमे विटामिन D की कमी से होने वाले रोगों से बचा जा सकता है | नीचे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताया जा रहा है जिसे आप नियमित आहार के रूप में ग्रहण कर विटामिन D की कमी को पूरा कर सकते है|

  1. दूध :– दूध कैल्शियम और विटामिन D का सबसे अच्छा और बेहतरीन स्रोत माना जाता है | एक ग्लास दूध रोज पीने से हमारे शरीर के लिए जरुरी विटामिन D का एक चौथाई मिल जाती है |
  2. मछली :- मछली के सेवन से शरीर को जरुरत के हिसाब से विटामिन D की प्राप्ति हो जाती है | सैलमन मछली विटामिन D का अच्छा स्रोत माना जाता है | अगर आपके शरीर में विटामिन D की कमी को सूर्य का प्रकाश से पूर्ति नहीं हो पा रही है तो सैलमन मछली का सेवन कर आप विटामिन D आसानी से प्राप्त कर सकते है |
  3. अंडा :- जो लोग अंडे का सेवन नियमित तौर पर करते है उनमे विटामिन D की कमी नहीं हो सकती है | अंडे का सफ़ेद बाला भाग में विटामिन D भरपूर मात्रा में पाई जाती है |जो लोग किसी कारण दूध का सेवन नहीं कर पाते है उनके लिए ये विटामिन D प्राप्त करने का सबसे अच्छा स्रोत है |
  4. सोया फ़ूड :- सोया फ़ूड के द्वारा भी आप विटामिन D आसानी से प्राप्त कर सकते है | सोयाबीन के बड़ियाँ और टोफू जैसे सोया उत्पाद खाने से विटामिन D की कमी को पूरा किया जा सकता है |
  5. मशरूम :- मशरूम भी विटामिन D का अच्छा स्रोत माना जाता है |अलग अलग किस्म की मशरूम में अलग अलग मात्रा में विटामिन D पाया जाता है | मशरूम की किस्म में shitake मशरूम विटामिन D का अच्छा स्रोत है |

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शरीर में विटामिन D की कमी से होने वाले लक्षण और रोग – Deficiency symptoms of vitamin D in Hindi

घने आबादी और बहुमंजिलो से घिरे जगहों में सूर्य का प्रकाश ठीक तरीके से नहीं आने के कारण वहां के लोगो के स्वस्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है | आज के समय में सभी लोगो को विटामिन D की कमी पाई जाती है |इसी कमी के कारण शरीर में थकान , मांसपेशिया का कमजोर हो जाना या अन्य स्वस्थ्य सम्बन्धी समस्या उत्पन्न हो जाती है |

विटामिन D शरीर में होने वाले कई रोगों से निजत दिलाता है | लेकिन अवधारणा ये बन गयी है की धुप में निकलोगे तो काले पड़ जाओगे, सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर घर से बाहर निकले बगैरा बगैरा | इन्ही सब के कारण शरीर में विटामिन D की कमी हो जाती है और हड्डियाँ और मांसपेशियां सम्बन्धी बीमारी उत्पन्न हो जाती है | कुछ ऐसे लक्षण नीचे विस्तार से बताया जा रहा है जिसे की आप विटामिन D की कमी के लक्षण को आसानी से पहचान सकते है |

  • जिन लोगो का मोटापा बढ़ने लगता है उनमे विटामिन D की कमी होने लगती है |
  • वैसे महिलाये जो हमेशा उदास रहती है , हमेशा तनाव में रहती है ऐसी महिलाये में विटामिन D की कमी हो सकती है |
  • अगर आप शारीरिक श्रम करते है तो पसीना जरुर आता है लेकिन अगर बिना किसी श्रम के आपको पसीना आता है तो आप में विटामिन D की कमी हो सकती है | इसकी जाँच करबाए |
  • अगर आपके शरीर की हड्डियों में किसी प्रकार की समस्या है तो आपको विटामिन D की कमी हो सकती है |
  • इम्युनिटी system का कमजोर हो जाना विटामिन D की कमी के लक्षण को दर्शाता है |
  • एनेर्जी लेवल का कम हो जाना , सारा दिन थका थका महसूस होना विटामिन D की कमी के लक्षण को दर्शाता है |
  • समय से पहले बृद्ध दिखाई देना और चेहरे और हाथो में झुर्रिया आना विटामिन D के कमी के कारण हो सकता है |
  • पाचन तंत्र में परेशानी आना भी विटामिन D की कमी के लक्षण को दर्शाता है |

शरीर में विटामिन D की कमी को पूरा कैसे करे ? How to complete vitamin D deficiency in Hindi

  • सूर्य के प्रकाश के कारण आप विटामिन D की कमी को पूरा कर सकते है |
  • सैलमन मछली खाकर भी आप विटामिन D प्राप्त कर सकते है |
  • अगर आप मछली नहीं खाते है तो आप अंडे खाकर भी विटामिन D की कमी को पूरा कर सकते है |
  • डेरी प्रोडक्ट के द्वारा जैसे- दूध, पनीर , दही आदि के सेवन के द्वारा भी आप इसकी कमी को पूरा कर सकते है |
  • गाजर के द्वारा भी आप विटामिन D प्राप्त कर सकते है |
  • सोया के उत्पाद खाकर भी विटामिन D की कमी को पूरा कर सकते है |
  • अगर आपके शरीर में विटामिन D की मात्रा कम है तो आप डॉक्टर के पास संपर्क कर मेडिसिन या इंजेक्शन के द्वारा प्राप्त कर सकते है |

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जिनके सेवन न करने से आप विटामिन D की कमी से बचा जा सकता है |

  • वसायुक्त आहार का सेवन न करके
  • ज्यादा शक्कर वाले खाद्य पदार्थ उपयोग न करके
  • जंक फ़ूड और शीतल पेय पदार्थ का सेवन न करके
  • कैफीन का उपयोग ज्यादा न करके | आदि

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