Diet plan for weight loss in Hindi : बजन कम करने का डाइट प्लान

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Diet plan for weight loss :- मोटापा हर किसी के लिए परेशानी वाला सबब बन जाता है | हर कोई चाहता है की उसका शरीर चुस्त और दुरस्त हो और कोई नहीं चाहता है की उसका शरीर ढीला और भारी भरकम हो | यदि आपके शरीर का बजन ज्यादा है तो यह आपके पर्सनालिटी की रौनक को ख़त्म कर देता है और साथ ही साथ यह आपकी सुन्दरता को कम नहीं करता है बल्कि कई बीमारियों का घर बना लेता है |

आजकल लोग व्यस्त लाइफ स्टाइल के चलते अपने शरीर और स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते है | लेकिन आप अपने कार्य में तभी सफल हो पाते है जब आपका शरीर फिट हो | ऐसा करने के लिए लोग कई घंटो तक जिम में पसिनन बहाते है | मोटापा को कम करने के लिए इन सब चीजो को करने की आवस्यकता नहीं है | आप अपने दैनिक जीवन में डाइट प्लान का इस्तेमाल करके शरीर के मोटापा को दूर करके फिट और दुरस्त रख सकते है | आइये जानते है डाइट प्लान फॉर वेट लॉस ( Diet plan for weight loss ) के बारे में |

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Diet plan for weight loss – बजन कम करने का डाइट प्लान

इस लेख में आपके स्वास्थ्य के लिए डाइट चार्ट का पूरा ख्याल रखा गया है की आपको जरुरी विटामिन और मिनरल्स मिलते रहे | जब आप बजन कम करने जाते है तो लगभग 2-4 किलो तक ही कम हो पाता है मगर उसके बाद में शरीर की चर्वी कम नहीं होती है | इसीलिए पहले के मुताबिक और ज्यादा hard डाइट चार्ट बनाने की जरुरत पड़ जाती है |

शरीर की बजन को कम करने के लिए कम कैलोरी वाला आहार का इस्तेमाल करना चाहिए | हमारे शरीर को 1200 से लेकर 1800 कैलोरी तक की उर्जा की आवश्यकता होती है | इतनी कैलोरी उर्जा शरीर में बेहतर ढंग से संचारित हो जाती है और फैट भी नहीं जमता है | आइये अब जानते है की हम अपने दैनिक जीवन में फैट को कम करने वाले डाइट प्लान के बारे में |

आप अपने चार्ट के अनुसार नास्ते , दोपहर का खाना और रात के खाने को ऐसे डिवाइड करे –

  • सुबह उठते ही

सुबह उठते ही कम से कम 2 ग्लास पानी या 1 लीटर पानी जरुर पिए | और ध्यान रहे की पानी अगर हल्का गुनगुना है तो और अच्छी बात है |

  • नास्ते में

सुबह के नास्ते में ओट्स का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए जिसमे प्याज , लहसुन , दालचीनी , मंगरैला आदि डालकर सेवन करना चाहिए | आप इसमें मौसम के हिसाब से सब्जी का इस्तेमाल भी कर सकते है उसके साथ सतश 2-3 अंडे का सेवन जरुर करे | अंडे से पहले आप बिना चीनी वाला शिकंजा का सेवन कर सकते है | साथ ही साथ आप दही के साथ उबले हुए आलू का इस्तेमाल भी कर सकते है |

  • ब्रंच

बादाम की 5-10 मात्रा साथ में कॉफ़ी, ग्रीन टि या अदरक , तुलसी , दालचीनी, इलाईची आदि से बना हुआ चाय का इस्तेमाल कर सकते है बस वो सुगर फ्री होना चाहिए |

  • दोपहर का खाना

ब्राउन राइस , सलाद , दाल , मल्टी ग्रेन आटे की 2-3 रोटियां का सेवन करे |

  • रात का खाना

एक कटोरी भेज सूप , सलाद , एक कटोरा पपीता , सब्जियाँ , 1-2 अंडे का सेवन करे |

जरूरी नहीं है कि आप इन्हीं चीजों का सेवन करें। जरूरी ये है कि आप कैलोरी की सही मात्रा लें। इसके साथ ही तरल पदार्थों का अधिक सेवन और व्यायाम को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा।

मोटापे से बचने के लिए क्या खाए और क्या नहीं खाए – Weight Loss Foods in Hindi

मोटापा से बचने के लिए आप इन सब खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल कर सकते है जिसे नीचे बताया गया है |

  • सलाद
  • लो कैलोरी फ़ूड
  • शहद और निम्बू
  • मोटे आनाज
  • खाना चवाकर खाए
  • खट्टे फल
  • सूप
  • पालक
  • नट्स
  • सेब
  • दाल
  • अंडा , आदि

क्या नहीं खाए ?

  • ज्यादा चीनी वाले खाद्य पदार्थ का सेवन न करे
  • ज्यादा चीनी वाले पेय पदार्थ का सेवन न करे
  • ज्यादा तेल वाले खाद्य पदार्थ का सेवन न करे |

वजन घटाने के लिए कुछ और उपाय – Other Tips for Weight Loss in Hindi

  • समय पर नास्ता करे
  • पूरी नींद ले
  • डिप्रेसन से बचे
  • फलो को सलाद बनाकर खाए
  • सब्जियों का सुप बनाकर पिए
  • सुबह शाम टहले
  • स्विमिंग करे
  • साइकिलिंग करे
  • इसके अलावा योग करे | जैसे – चक्रासन , भुजंगासन , वीर भद्रासन ,सूर्य नमस्कार आदि

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