Benefits of eating papaya in Hindi : पपीता खाने के फायदे और नुकसान

Benefits of eating papaya :- पपीता में भरपूर पोषण के साथ साथ कई बीमारियो का रामबाण ईलाज है | जिन लोगो को पाचन सम्बन्धी समस्या या जिन्हें भूख न लगने की समस्या है वैसे लोग पपीता का सेवन कर सकते है | पपीता एक ऐसा पोषक तत्व से भरपूर फल है जिसमे बहुत अधिक मात्रा में औषधीय गुण पाया जाता है | इसी गुण के कारण यह फल बहुत फायदेमंद ( Benefits of eating papaya ) होता है | पपीता चाहे कच्चा हो या पका हुआ हो दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ( Benefits of eating papaya) होते है |

पपीता में विटामिन A , विटामिन C , नियासिन , मैग्नीशियम , पोटैशियम , फाइबर , आयरन आदि और कई तरह के एंटी ओक्सिडेंट पाए जाते है साथ ही साथ इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भी पाए जाते है | एक छोटा सा पपीता में लगभग 60 कैलोरी उर्जा पाए जाते है | आइये जानते है Benefits of eating papaya – पपीता खाने के फायदे और नुकसान के बारे में |

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पपीता खाने के फायदे – Benefits of eating papaya in Hindi

Ripe papaya

पपीता का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद ( Benefits of eating papaya) होता है | आइये जानते है पपीता खाने के फायदे के बारे में |

बजन को नियंत्रित करने में फायदेमंद ( Benefits of eating papaya)

पपीता का सेवन करना स्वास्थ्य के साथ साथ बजन कम करने में भी फायदेमंद होता है | पपीता में पाए जाने वाला पापेन एंजाइम पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है और साथ ही साथ इसमें विटामिन C, फोलेट , पोटैशियम आदि भी उचित मात्रा में पाई जाती है | पपीता में कोलेस्ट्रोल और वसा बिलकुल ही न के बराबर पाया जाता है जिसके कारण यह बजन कम करने में महत्ब्पूर्ण भूमिका निभाता है |

आँखों को स्वस्थ्य रखने में फायदेमंद ( Benefits of eating papaya)

पपीता में मौजूद विटामिन A आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है | पपीता में नीली रौशनी से बचाव करने वाला कैरोटिनॉइड ल्यूटिन पाया जाता है और साथ ही साथ रेटिना की रक्षा कर मोतियाबिंद से लड़ने में सहायता करता है |

पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में फायदेमंद ( Benefits of eating papaya)

पपीता में पपेन नामक एंजाइम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करता है | इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को आसान बनाने में भी मदद करती है साथ ही साथ इसमें बीटा कैरोटिन, विटामिन ई और फोलेट आदि पाए जाने के कारण यह कब्ज को दूर करने में भी फायदेमंद होती है |

कैंसर के बचाव में फायदेमंद ( Benefits of eating papaya)

पपीता में मौजूद कैरोटिन , एंटी-ओक्सिडेंट , बीटा कैरोटिन आदि तत्व बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने में बहुत महत्ब्पूर्ण भूमिका निभाता है | पपीता का नियमित सेवन करने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है |

ह्रदय को स्वस्थ्य रखने में फायदेमंद ( Benefits of eating papaya)

पपीता में मौजूद फाइबर, पोटैशियम , विटामिन आदि पोषक तत्व ह्रदय को स्वस्थ्य रखने का कार्य करता है | इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रोल को कम करने का कार्य करता है जिससे ह्रदय सम्बन्धी समस्या को दूर करता है |

बालों को मजबूत करने में फायदेमंद ( Benefits of eating papaya)

पपीता का सेवन आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन , एंजाइम , बालो को पोषण और विकास में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है | पपीता का प्रयोग बालों से रुसी को भी दूर करने में किया जाता है |

पपीता खाने के अन्य फायदे – Others benefits of papaya in Hindi

  • पपीता का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाने में किया जाता है |
  • बजन कम करने में फायदेमंद |
  • इसका सेवन करने से मासिक धर्म में ज्यादा दर्द नहीं होती है |
  • कैंसर से लड़ने में सक्षम होती है |
  • दांत के दर्द में राहत के लिए फायदेमंद |
  • चेहरे पर होने वाले कील- मुहांसे से छुटकारा पाने में |
  • सुजन को कम करने में फायदेमंद |
  • आँखों को स्वस्थ्य रखने में फायदेमंद |
  • गठिया को ठीक करने में फायदेमंद |

पपीता की तासीर – Tasir of papaya in Hindi

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए पपीता हानिकारक हो सकता है। पपीते में लेटेक्स पाया जाता है, जिसके कारण प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए पपीता खाना घातक हो सकता है। पपीते की तासीर गर्म होती है। पपीते के कारण गर्भपात का भी खतरा बढ़ जाता है।

पपीता बीज के फायदे – Benefits of papaya seeds in Hindi

पपीता के बीज न केवल त्वचा बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद ( Benefits of eating papaya) होती है | पपीता एक बहुत ही स्वादिष्ट और पोषक से भरपूर मीठा फल है | लेकिन आप नहीं जानते कि इसके बीज भी आपकी सेहत और त्वचा से जुड़ी समस्याओं का बेहतरीन इलाज है। आइये जानते है –

अगर बात करे की पपीता का बीज को खाना चाहिए तो जी हाँ , आप इसके बीज का इस्तेमाल खाने में भी कर सकते है | ये काले रंग के चमकदार और पतला आवरण से ढका होता है | इसके मोटे काले बीज खाने में कडवे जरुर लगते है लेकिन इसके साथ साथ यह बहुत फायदेमंद ( Benefits of eating papaya ) भी होते है | इसे आप सुखाकर या पीसकर इसका सेवन कर सकते है |आइये जानते है पपीता के बीज किस किस चीज में फायदेमंद होता है |

  • त्वचा के लिए फायदेमंद ( Benefits of eating papaya)
  • सुजन को कम करने में फायदेमंद ( Benefits of eating papaya)
  • गठिया में फायदेमंद ( Benefits of eating papaya)
  • ह्रदय को स्वस्थ्य बनाये रखने में फायदेमंद ( Benefits of eating papaya)
  • पेट से जुडी समस्या से राहत दिलाने में ( Benefits of eating papaya)
  • डायबिटीज में फायदेमंद ( Benefits of eating papaya)
  • कैंसर दूर करने में फायदेमंद ( Benefits of eating papaya)
  • फैट और वेट को दूर करने में फायदेमंद , आदि ( Benefits of eating papaya)

पपीता के खाने के नुकसान – Side effects of papaya in Hindi

पपीता का सेवन बहुत फायदेमंद होता है बल्कि कुछ कुछ मामलो में यह हानिकारक भी होता है | जैसे –

  • प्रेग्नेंट महिलाओ को पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए क्यूंकि इसकी तासीर गर्म होती है और गर्भपात का खतरा हो जाता है |
  • स्तनपान करा रही महिलाओ को पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए |
  • अधिक मात्रा में पपीता का सेवन करने से आंखे, तालबे और हथेलियो का रंग पिला पड़ जाता है जिसे पीलिया हुआ लगता है |
  • पपीता का अत्यधिक सेवन गुर्दे में पथरी का कारण बन सकता है |
  • पपीता का अधिक सेवन करने से पेट दर्द , उबकन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है |
  • दस्त से पीड़ित रोगी को पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए |

कच्चे पपीते खाने के फायदे – Benefits of raw papaya in Hindi

कच्चा पपीता खाने के फायदे

  • कच्चे पपीता में पपाइन नामक डाइजेस्टिव एंजाइम होते है जो पाचन सिस्टम को सही रखने का कार्य करता है |
  • कच्चा पपीता शरीर के लिए क्लींजर का कार्य करती है जो शरीर की गन्दगी को बाहर निकलने का कार्य करती है |
  • स्तनपान कराने वाली महिलाओ के लिए कच्चा पपीता बरदान साबित होता है |
  • बजन घटाने और अतिरिक्त चर्बी को कम करने में कच्चा पपीता फायदेमंद होता है |
  • कच्चा पपीता में प्रोटीएस पाए जाते है जो स्किन को फ्रेश और यंग रखने में मदद करता है |
  • हार्ट सम्बन्धी समस्याओ को दूर करने में भी कच्चा पपीता सहायक होता है |

Frequently Asked Questions | FAQs Benefits of eating papaya

क्या पपीता हर रोज के लिए अच्छा है?

स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए पपीते को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। यह विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई के साथ पैक किया गया है जो काफी बड़ी एंटीऑक्सीडेंट खुराक प्रदान करता है। यह त्वचा को सख्त और चमकदार बनाता है, इसलिए झुर्रियों, ढीली और सुस्त त्वचा को रोकता है।

मुझे प्रतिदिन कितना पपीता खाना चाहिए?

पपीता विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, और एक मध्यम फल अनुशंसित दैनिक सेवन का 224 प्रतिशत प्रदान करता है। एक मध्यम पपीते में लगभग 120 कैलोरी होती है। 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट – 5 ग्राम फाइबर और 18 ग्राम चीनी सहित।

पपीता खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

अगर पपीता पका हुआ हो तो उसे कच्चा खाया जा सकता है। हालांकि, कच्चा पपीता हमेशा खाने से पहले पकाया जाना चाहिए – खासकर गर्भावस्था के दौरान, क्योंकि कच्चे फल में लेटेक्स की मात्रा अधिक होती है, जो संकुचन को उत्तेजित कर सकता है (1)। पपीते नाशपाती के आकार के होते हैं और 20 इंच (51 सेमी) तक लंबे हो सकते हैं।

पपीता किसे नहीं खाना चाहिए?

अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ गर्भवती महिलाओं को पपीता खाने से बचने की सलाह देते हैं क्योंकि पपीते के बीज, जड़ और पत्तियों का अर्क भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है। एक कच्चे पपीते के फल में लेटेक्स की उच्च सांद्रता होती है जो गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकती है।

पपीता खाने के क्या नुकसान हैं?

पपीता है संभवतः असुरक्षित जब बड़ी मात्रा में मुंह से लिया जाता है या जब पपीता लेटेक्स के रूप में त्वचा पर लगाया जाता है। बड़ी मात्रा में पपीते को मुंह से लेने से अन्नप्रणाली को नुकसान हो सकता है, जो कि गले में भोजन नली है। पपीता लेटेक्स को त्वचा पर लगाने से कुछ लोगों में गंभीर जलन और एलर्जी हो सकती है

क्या पपीता आपको मोटा बनाता है?

पपीता विशेष रूप से वजन घटाने का कारण नहीं बनता है, लेकिन इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो स्वस्थ वजन घटाने वाले आहार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। यह फल कैलोरी में कम और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है – दो गुण जो तृप्ति में सुधार और वजन बढ़ने के जोखिम को कम करने के लिए दिखाए गए हैं।

क्या पपीता खाने के बाद पानी पी सकते हैं?

03/3 क्यों पपीता और पानी सख्त नहीं है!
इसके अलावा, पपैन पेट में अत्यधिक एसिड उत्पादन के कारण होने वाले पेट के अल्सर और अन्य पाचन रोगों को ठीक करने में मदद करता है। इसलिए पपीता खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है।

क्या पपीता पीरियड्स शुरू कर सकता है?

जैसा कि डॉ बत्रा ने बताया, कच्चा पपीता गर्भाशय में संकुचन को उत्तेजित करता है और पीरियड्स को प्रेरित करने में मदद कर सकता है। पपीते में मौजूद कैरोटीन एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित करता है जिससे मासिक धर्म जल्दी आता है।

क्या हम खाली पेट पपीता खा सकते हैं?

मल त्याग को नियंत्रित करने के लिए, पपीता खाली पेट खाने के लिए एक सुपरफूड है। साल भर आसानी से उपलब्ध होने के कारण पपीता को आसानी से अपने नाश्ते में शामिल किया जा सकता है। फल न केवल शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालेगा बल्कि खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करेगा और हृदय रोगों को रोकेगा।

क्या रात में पपीता खाना अच्छा है?

पपीता रात में खाया जा सकता है क्योंकि यह रेचक के रूप में कार्य करता है और कोलन को साफ करता है। हालांकि, भोजन के कम से कम 4-5 घंटे बाद फलों से बचना चाहिए। इसलिए अगर आप रात में पपीता खाना चाहते हैं तो उसी के अनुसार डिनर प्लान करें। हाँ, आप रात में पपीता खा सकते हैं क्योंकि यह रेचक (रेचक) गुण के कारण कब्ज को ठीक करने में मदद करता है।

पपीता खाने के बाद पीरियड्स आने में कितना समय लगता है?

नतीजतन, चक्र की अनुमानित तारीख से कम से कम 18-24 घंटे पहले कच्चा पपीता खाने से रक्तस्राव होता है। नोट: भले ही पपीता स्वस्थ और कैलोरी में कम है, कुछ लोगों को कुछ साइड इफेक्ट का अनुभव हो सकता है।

क्या पपीता खाना त्वचा के लिए अच्छा है?

पपीते में अच्छे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह विटामिन सी में भी उच्च है जो त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है जो समग्र स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

क्या पपीता त्वचा को गोरा करता है?

पपीते में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं, सामयिक अनुप्रयोग आपकी त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद कर सकता है। त्वचा को गोरा करने वाला फेस पैक बनाने के लिए आधा कप पके पपीते को मैश कर लें, इसमें एक नींबू का रस निचोड़ लें। इसे अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।

क्या पपीता पीरियड्स के लिए अच्छा है?

नियमित रूप से पपीता खाने से भी गर्भाशय की मांसपेशियों को सिकोड़ने में मदद मिलती है। शरीर में गर्मी पैदा करने के अलावा, फल में कैरोटीन होता है। यह पदार्थ शरीर में उस एस्ट्रोजन हार्मोन के स्तर को उत्तेजित या नियंत्रित करता है। स्वाभाविक रूप से, यह अधिक बार अवधि या मासिक धर्म को प्रेरित करता है।

क्या उच्च रक्तचाप के लिए पपीता हानिकारक है?

एक कप पपीता लगभग 781 मिलीग्राम पोटेशियम की आपूर्ति करता है जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। पोषक तत्वों से भरपूर पपीता कई स्वास्थ्य लाभ देता है क्योंकि यह विटामिन सी और फाइबर से भी भरपूर होता है।

क्या पपीता शुक्राणु के लिए अच्छा है?

निष्कर्ष: हमारे डेटा से पता चलता है कि जलीय सी. पपीता के बीज का अर्क प्रजनन क्षमता के लिए महत्वपूर्ण शुक्राणु गतिशीलता मापदंडों को महत्वपूर्ण रूप से और नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है; और इस प्रकार, पुरुष गर्भनिरोधक के लिए एक संभावित उम्मीदवार के रूप में बन गया है।

क्या पपीता बालों के लिए अच्छा है?

2012 के एक अध्ययन के अनुसार, पपीते में मौजूद विटामिन ए आपके स्कैल्प को सीबम का उत्पादन करने में मदद करके बालों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है जो आपके बालों को पोषण, मजबूती और सुरक्षा प्रदान करता है।

क्या पपीता आपके पेट के लिए अच्छा है?

पपीता खाने से पाचन क्रिया को बढ़ावा मिलता है, अपच में आराम मिलता है और कब्ज में मदद मिलती है। जादू एंजाइम पपैन में है, एक प्राकृतिक पाचन एंजाइम जो पेट को परेशान करने वाले खाद्य पदार्थों को तोड़ता है और काइमोपैपेन, जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है और एक स्वस्थ अम्लीय वातावरण को बढ़ावा देकर पेट को शांत करता है।

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