Benefits of eating Fig in Hindi : अंजीर खाने के फायदे , उपयोग और नुकसान

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Benefits of eating Fig :- प्रकृति में कुछ फल ऐसे होते है जो मीठे तो होते है लेकिन साथ ही साथ स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है ,अंजीर उन्ही फल में से एक है | अंजीर को हम फल के रूप में और ड्राई फ्रूट दोनों के रूप में खा सकते है | अंजीर को इंग्लिश में fig कहा जाता है जिसका वैज्ञानिक नाम फिकस कैरिका (Ficus carica) है।

वैज्ञानिको का मानना है की अंजीर का पेड़ फिक्स प्रजाति से है और शहतूत परिवार का सदस्य भी है | इसका रंग हल्का पीला होता है और सूखने के बाद सुनहरा या बैगनी रंग का हो जाता है | अंजीर की पेड़ की छल चिकनी और उजला रंग की होती है | यह अंजीर का पेड़ मुख्य रूप से सूखे और ज्यादा धुप पड़ने वाली जगह पर तेज़ी से विकास करते है | तो आइये इस लेख के Benefits of eating Fig in Hindi : अंजीर खाने के फायदे , उपयोग और नुकसान के माध्यम से न सिर्फ सेहत के लिए अंजीर के फायदे के बारे में बताया गया है बल्कि इसका सेवन कैसे किया जाए और इसके सेवन से जुडी नुकसान के बारे में भी बताया गया है | अंजीर के सेवन से जुड़ी जानकारियों के लिहाज से यह लेख महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें। जिसे नीचे विस्तार से बताया गया है |

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content :

  1. अंजीर क्या है ? What is fig in Hindi
  2. अंजीर खाने के फायदे – benefits of eating fig in Hindi
  3. अंजीर के प्रकार – Types of Fig in Hindi
  4. अंजीर के उपयोग: Uses of Figs in Hindi
  5. अंजीर के नुकसानSide effect of figs in Hindi

अंजीर क्या है ? What is fig in Hindi

अंजीर एक स्वादिष्ट, मीठा स्वाद वाला फल है जिसकी उत्पत्ति प्राचीन काल में मध्य पूर्व में हुई थी।  वास्तव में, वे मनुष्यों द्वारा उगाए गए पहले पौधों में से एक हैं।  अंजीर को पिछवाड़े का व्यंजन भी माना जाता है – क्योंकि वे हल्के सर्दियों वाले क्षेत्रों में पनपते हैं और शौक़ीन बागवानों के लिए उन्हें घर पर उगाना आसान होता है।  वे तकनीकी रूप से हजारों किस्मों में उपलब्ध हैं, हालांकि छह सबसे आम हैं.

अंजीर आपको कई रूपों में मिल जाएगा।  बेशक, आप उन्हें ताजा खरीद सकते हैं, लेकिन उनकी फसल का मौसम बहुत कम है।  अमेरिका में, ताजा अंजीर मई की शुरुआत में और गिरावट में उपलब्ध हो सकते हैं।  लेकिन वे एक नाजुक, अत्यधिक खराब होने वाले फल हैं, इसलिए वे अन्य उपज के साथ-साथ यात्रा नहीं करते हैं।  यही कारण है कि आप उन्हें अन्य रूपों में संसाधित होते हुए देखते हैं।  सूखे अंजीर आसानी से मिल जाते हैं और आमतौर पर इसमें कोई अतिरिक्त चीनी नहीं होती है।  अंजीर का पेस्ट भी आम है, खासकर बार और कुकीज में।  आप अंजीर जैम और जेली खरीद सकते हैं (या अपनी खुद की बना सकते हैं) और आप उन्हें फ्रोजन भी पा सकते हैं।

अंजीर खाने के फायदे – benefits of eating fig in Hindi

  1. कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है

 अंजीर कब्ज को ठीक करने के लिए एक सदियों पुराना उपाय माना जाता है और इस प्रकार आंतों को पोषण देने में मदद करता है।  अंजीर अपने उच्च घुलनशील फाइबर सामग्री के कारण प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करता है।  इस प्रकार, तनावपूर्ण आंत्र प्रक्रिया को आसान बनाता है।  कब्ज से राहत पाने के लिए खाली पेट 2 से 3 सूखे अंजीर खाने की कोशिश करें।

2: वजन घटाने में मदद कर सकता है:

फाइबर से भरपूर अंजीर विशेष रूप से वजन पर नजर रखने वालों के लिए एक आदर्श नाश्ता या मध्य-सुबह का भोजन हो सकता है।  सूखी अंजीर एक बेहतरीन पौष्टिक नाश्ता बनाती है।  2 या 3 सूखे अंजीर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकते हैं और यह आपके दो भोजन के बीच लंबे अंतराल को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

3: रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है:

 फास्ट-फूड का सेवन दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और इससे उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है।  उच्च रक्तचाप अक्सर आपके शरीर में पोटेशियम के स्तर के असंतुलन का कारण बनता है।  अंजीर पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत होने के कारण स्वाभाविक रूप से पोटेशियम के स्तर में सुधार कर सकता है और इस प्रकार रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है

4: हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है:

 फाइबर और पोटेशियम में उच्च होने के कारण, यह शरीर से अतिरिक्त वसा और हृदय से दबाव को दूर करने में मदद करता है।  यह आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में काफी मदद कर सकता है।  इन दो कार्यों के साथ, अंजीर एंटीऑक्सिडेंट का भी एक बड़ा स्रोत है जो न केवल मुक्त कणों को कम करता है बल्कि ट्राइग्लिसराइड्स और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है।  इसलिए, अपने दिल को मजबूत बनाएं और इसे लंबे समय तक जीने दें।

5: उर्वरता के लिए फायदेमंद

 प्राचीन ग्रीक काल से अंजीर को प्रेम फल के रूप में दर्शाया गया था, जहां अंजीर को उर्वरता का प्रतीक माना जाता था।  बाद में इस पर शोध किया गया और इसकी उच्च लौह सामग्री के आधार पर इसे सही करार दिया गया।  महिलाओं में ओव्यूलेशन की पूरी प्रक्रिया में आयरन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  पुरुषों के लिए, कम आयरन शुक्राणु की गुणवत्ता और गतिशीलता को प्रभावित कर सकता है।  प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आज भी दूध के साथ इसका सेवन किया जाता है।

6: पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है:

अंजीर प्रीबायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत हैं।  प्रीबायोटिक्स प्रोबायोटिक्स के कार्य का समर्थन कर सकते हैं जो पाचन प्रक्रिया और समग्र आंत स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।  फाइबर से भरपूर होने के कारण, मल में भारी मात्रा में वृद्धि होती है, जिससे सामान्य मल त्याग होता है।

7:धूम्रपान छोड़ने में मदद

 यह देखा गया है कि अंजीर अपनी उच्च क्षारीयता के कारण धूम्रपान करने की इच्छा को कम करके लोगों को धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकता है

8: बहुत अधिक पोषक तत्व

अंजीर चीनी, घुलनशील फाइबर और बहुत सारे खनिजों का एक प्राकृतिक स्रोत है।  एक खनिज जो हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और ज्यादातर बढ़ती महिलाओं के लिए आयरन है।  ताजा और सूखे दोनों तरह के अंजीर आयरन का बेहतरीन स्रोत हैं।  अंजीर पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, तांबा, एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन ए और विटामिन एल जैसे पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान कर सकता है।

9: कैंसर से बचाता है

 एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सूखे अंजीर सेल को कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से होने वाले डीएनए को होने वाले नुकसान को रोकने में भी मदद करते हैं।

10: आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है

एक सूखा अंजीर आपको आपकी दैनिक कैल्शियम की आवश्यकता का 3% कैल्शियम देता है।  अन्य कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के साथ, वे हड्डियों के घनत्व और ताकत में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

Benefits of eating Fig in Hindi : अंजीर खाने के फायदे के बारे में आप समझ ही गए होंगे अब इसे कितने प्रकार होते है और इसका क्या क्या उपयोग है जिसका वर्णन नीचे विस्तार से बताया गया है

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अंजीर के प्रकार – Types of Fig in Hindi

आज अंजीर की सैकड़ों किस्में हैं, लेकिन व्यावसायिक रूप से लगभग आधा दर्जन किस्मों की ही खेती की जाती है।  यहाँ कुछ सबसे आम प्रकार के अंजीर हैं

 1: एड्रियाटिक अंजीर

 इस भूमध्यसागरीय अंजीर में चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो इसे अंजीर की सलाखों और अंजीर के पेस्ट में सुखाने और लगाने के लिए बहुत अच्छा बनाती है।  ताजा एड्रियाटिक अंजीर में हल्के हरे रंग की त्वचा होती है जिसमें हल्के गुलाबी मांस होते हैं।  वे असामान्य रूप से हल्के रंग के होते हैं, आमतौर पर हल्के हरे या पीले-हरे रंग के होते हैं, जिससे उन्हें सफेद अंजीर का उपनाम मिलता है।  हालाँकि, ये फल रमणीय होते हैं और इनके अंदर मलाईदार लाल मांस होता है।  एड्रियाटिक अंजीर अपने उत्कृष्ट स्वाद के कारण अक्सर कैंडीड या खुद ही खाए जाते हैं।

2: ब्लैक मिशन अंजीर

 वे दुनिया में सबसे आम अंजीर की किस्मों में से एक हैं, जो स्पेन में उत्पन्न हुई हैं।  वे अपेक्षाकृत छोटे होते हैं और ठोस गुलाबी मांस के साथ-साथ एक चिपचिपा और चबाने वाली बनावट होती है जो उन्हें विभिन्न मीठे उत्पादों में पसंदीदा स्नैक भोजन और घटक बनाती है।  अपने शीर्षक के बावजूद, वे वास्तव में काले नहीं हैं – एक बेतहाशा गहरे नीले-बैंगनी रंग के अधिक जो इसके गुण में सुंदर हैं।

3: भूरा तुर्की अंजीर

 ब्राउन टर्की अंजीर में अन्य अंजीरों की तुलना में हल्के स्वाद के साथ, भूरे-गहरे से बैंगनी रंग की त्वचा होती है, और समान दिखने वाले ब्लैक मिशन अंजीर की तुलना में काफी कम मीठे होते हैं।  अंदर, वे अन्य अंजीर की तुलना में हल्के गुलाबी रंग के होते हैं।

4: कैलिमिरना अंजीर

 कैलिमिरना अंजीर अन्य अंजीरों की तुलना में बड़े होते हैं और हरे, हल्के सुनहरे रंग के होते हैं।  उनके पास आश्चर्यजनक गुलाबी अंदरूनी भाग हैं जो उनकी सतहों के विपरीत अधिक आकर्षक हैं।  अपने आकर्षक आंतरिक सज्जा के कारण, कैलिमिरना बस काटने और सेवा करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है।  उनके पास एक अद्वितीय अखरोट का स्वाद है।

5: कडोटा अंजीर

 सबसे आम हरे प्रकार के अंजीर, माना जाता है कि वे हजारों साल पुराने हैं।  कहा जाता है कि प्लिनी द एल्डर ने इस किस्म की सराहना की है, जिसे इटली में डॉटैटो के नाम से जाना जाता है।  त्वचा पीली-हरी है, और मांस स्पष्ट रूप से चिकना और रेशमी है।  यह कैलिफोर्निया में सबसे अधिक देखे जाने वाले ताजे अंजीर में से एक है।

6: सूखे अंजीर

 एक बार अंजीर की कटाई के बाद, ताजा अंजीर लगभग एक सप्ताह तक ही रहता है।  नतीजतन, दुनिया का लगभग 90% अंजीर उत्पाद सूख जाता है।  भले ही सूखे अंजीर में ताजा की चिकनी बनावट नहीं होती है, लेकिन वे एक कॉम्पैक्ट पोषण पैकेज प्रदान करते हैं।  सबसे विशेष रूप से, वे आहार फाइबर की एक असाधारण मात्रा का दावा करते हैं, एक (4 अंजीर) की सेवा में नौ ग्राम से अधिक।  सूखे अंजीर विटामिन बी6, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट फाइटोकेमिकल्स और पोटेशियम से भी भरपूर होते हैं।

अंजीर के उपयोग: Uses of Figs in Hindi

 मिठाई और मेवों का उपयोग करके एक पौष्टिक बार बनाएं।  या नाश्ते के दौरान ओट्स बनाते समय, बस कुछ कटे हुए अंजीर डालें और शक्ति का आनंद लें।  इनका उपयोग केक, हलवा, जैम, बर्फी आदि में प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में भी किया जाता है। ताजा अंजीर खराब होने वाले होते हैं और खरीद के कुछ दिनों के भीतर इसका सेवन करना चाहिए।  सूखे अंजीर को आसानी से एक महीने के लिए कमरे के तापमान पर और यहां तक ​​कि रेफ्रिजरेटर में लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है।

अंजीर के नुकसानSide effect of figs in Hindi

1:  संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को अंजीर के पत्तों से कभी-कभी जलन और खुजली की समस्या हो सकती है।  इसमें फ्यूरोकौमरिन नामक तत्व त्वचा की समस्या पैदा कर सकता है

2:  उच्च रक्तचाप कम करने के विशेष गुण के कारण जिन लोगों को निम्न रक्तचाप की समस्या है उन्हें डॉक्टर की सलाह पर ही अंजीर का सेवन करना चाहिए। 

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