Benefits of dates in Hindi | खजूर खाने के फायदे और नुकसान

Benefits of dates :- खजूर का नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है क्यूंकि ये बहुत मीठे और स्वादिष्ट होते है और साथ ही साथ यह शरीर और स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है | खजूर में अत्यधिक मात्रा में फाइबर रहने के कारण यह हमारे स्वाश्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है | कुछ साल पहले एक वैज्ञानिक शोध में पता चला है की पुरुषो में सेक्स पॉवर बढाने के लिए खजूर खाना बहुत फायदेमंद होता है |खजूर बहुत सारे बीमारियों में भी फायदा पहुंचाता है |

शोध में यह भी पता चला है की खजूर में एमिनो अम्ल मौजूद होने के कारण पुरुषो में सेक्सुअल पॉवर को बढाता है | अगर इसका नियमित सेवन दूध के साथ करते है तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद होता है और फायदा पहुंचाता है | क्या आपको पता है की खजूर खाने से हमारे स्वाश्थ्य के लिए क्या क्या फायदेमंद है

आइये जानते है Benefits of dates ( खजूर खाने के फायदे के बारे में |)

खजूर क्या है ? What is dates in Hindi

खजूर एक ऐसा फ्रूट्स है जो हर किसी को पसंद आता है | इसका मीठापन इसे और खास बनाता है | खजूर एक लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है जिसे इंग्लिश में Dates के नाम से जाना जाता है | खजूर के पेड़ लम्बे होते है और इसकी पत्तियां करीब 4-6 मीटर की होती है | खजूर का वैज्ञानिक नाम  फीनिक्स डेक्टाइलीफेरा (Phoenix Dactylifera) है

ऐसा माना जाता है की खजूर की सबसे पहले खेती ईराक में शुरू हुई थी जिसके बाद खजूर की खेती अरब और अन्य देशो में उगाया जाने लगा | इसका सिर्फ फल ही नहीं बीज भी बड़े काम आते है ,कई बार इसके बीज को कॉफ़ी बीन्स में मिलाया जाता है और कॉफ़ी तैयार की जाती है | वही खजूर का इस्तेमाल साबुन , तेल और कॉस्मेटिक बनाने में किया जाता है |

खजूर खाने के फायदे – Benefits of eating dates in Hindi

खजूर खाने से क्या क्या फायदे हो सकते है , आइये जानते है –

  • खजूर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा न के बराबर होती है और इसमें फैट भी बहुत कम होता है|इसीलिए इसका नियमित सेवन से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल स्तर नियंत्रित में रहता है|
  • खजूर में कॉपर , मैग्नीशियम , पोटेशियम और सेलेनियम होने के कारण यह हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है |
  • खजूर में आयरन की मात्रा अत्यधिक रहती है | इसका नियमित सेवन से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है |
  • रोज सुबह खाली पेट खजूर खाने से शरीर में होने वाली सारी परेशानी और कमजोरी दूर होती है और शरीर तरोताजा और एनेर्जी से भरपूर रहती है |
  • पेट की समस्या को दूर करने के लिए और डाइजेस्ट सिस्टम को सही रखने के लिए रोजाना 4-5 खजूर को भिंगोकर खाना चाहिए |
  • खजूर में विटामिन B1 , विटामिन B2 , विटामिन B3 , विटामिन B5 और विटामिन C मौजूद रहता है जिसके कारण यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है |
  • इसके अलावा खजूर में भारी मात्रा में विटामिन A पाया जाता है जो हमारे आँखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है और इससे आँखों की रौशनी की तकलीफ को भी दूर करता है |
  • खजूर ह्रदय को तरोताजा और स्वाश्थ्य रखता है | इसमें मौजूद एंटी ओक्सिडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है | वैसे लोग जिनका बजन बढ़ रहा है उसे ह्रदय रोग का खतरा बना रहता है इसीलिए ऐसे लोगो को नियमित तौर पर खजूर का सेवन करना चाहिए |
  • ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में भी खजूर बहुत फायदेमंद होता है | क्यूंकि इसमें पोटाशियम और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते है |
  • खजूर हमारे शरीर को उर्जा प्रदान करता है | इसके रोजाना सेवन करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व दिनभर का थकान महसूस होने नहीं देता है | और उर्जा का संचार करते रहता है |
  • शरीर के सुजन और दर्द को कम करने में भी खजूर बहुत सहायक होता है | इसका नियमित 4-5 खजूर के सेवन करने से दर्द और सुजन में आराम मिलता है |
  • गर्भावस्था के समय स्त्री को रोजाना खजूर का सेवन करना चाहिए | एक रिसर्च में पता चला है की खजूर गर्भवती माँ और बच्चे के लिए सुरक्षित और फायदेमंद होता है |
  • खजूर का नियमित सेवन करने से कब्ज सम्बन्धी समस्या दूर होती है | कब्ज के दौरान शरीर में मिनरल स्तर में आये असंतुलन को ठीक करने के लिए खजूर बहुत कारगर सिद्ध होता है |
  • दिमाग को तेज़ और स्वस्थ्य रखने के लिए खजूर का नियमित सेवन करना चाहिए | खजूर हमारे मस्तिष्क के स्ट्रेस और सुजन को कम करने में काफी कारगर साबित होता है |
  • याददास्त बढाने के लिए भी आप खजूर का रोजाना 4-5 पिस का सेवन कर सकते है | क्यूंकि खजूर अल्जामयर जैसी बीमारी को दूर कर याददास्त की क्षमता को बढाता है |
  • जो व्यक्ति बहुत दुबले -पतले और जिनका बजन काफी हल्का है तो रोजाना खजूर का सेवन करने से आपके बजन में वृद्धि होती है | एक शोध में पाया गया है की जानवरों की तुलना में मनुष्य का बजन खजूर का इस्तेमाल करने से तेज़ी से बढ़ता है |
  • पेट की चर्बी को कम करने के लिए रोजाना आप अपने डाइट में खजूर का सेवन कर सकते है | क्यूंकि इसमें अत्यधिक मात्रा में फाइबर रहने के कारण यह हमारे शरीर में चर्बी को बढ़ने से रोकता है |
  • खजूर में विटामिन C और विटामिन D की अत्यधिक मात्रा में मौजूद होने कारण यह हमे त्वचा को स्वस्थ्य बनांये रखने में मदद करता है |
  • खजूर बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है | इसका नियमित इस्तेमाल होने कारण इसमें मौजूद आयरन बालों के विकास में मदद करता है और बालों को झड़ने और गिरने से रोकता है |

स्वास्थ्य के लिए खजूर खाने के फायदे – Health Benefits of dates in Hindi

खजूर आपकी सेहत को स्वस्थ्य रखने में बहुत मदद करता है , इसमें मौजूद फाइबर शरीर में होने वाली बीमारियो से लड़ता है और शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है | कुछ साल पहले वैज्ञानिको ने एक शोध में पाया की खजूर का सेवन करने से पुरुष में सेक्स पॉवर की बहुत ज्यदा बृद्धि होती है | खजूर में एमिनो acid मौजूद होती है जो पुरुषो में सेक्सुअल पॉवर को बढाता है | अगर खजूर का इस्तेमाल दूध के साथ करते है तो इसकी पॉवर पहले की अपेक्षा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है |

  • इसमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है जो कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में सहायक होती है |
  • खजूर में पोटैशियम , मैग्नीशियम , कॉपर मौजद होते है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है |
  • खजूर में आयरन की भरपूर मात्रा होती है | इसका नियमित सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है |
  • खजूर डाइजेस्ट सिस्टम को ठीक रखता है |
  • इसमें भारी मात्रा में विटामिन A पाया जाता है जो आँखों के लिए भी फायदेमंद होते है |

खजूर का उपयोग – How to use dates ( khajur ) in Hindi

खजूर का उपयोग हम निम्न प्रकार से कर सकते है :

  • आप खजूर को स्नैस्क के रूप में कर सकते है | इसके लिए खजूर के बीज को हटाकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते है |
  • सुबह नाश्ते में आप खजूर के टुकड़े को मिलके कर सकते है |
  • आप सूखे हुए खजूर ( छुहारे ) का भी इस्तेमाल कर सकते है |
  • आप इसे जूस में भी इस्तेमाल कर सकते है , इसके लिए खजूर को बहुत छोटे छोटे टुकड़े में काटकर दूध के साथ जूस में इसका सेवन कर सकते है |
  • खजूर का इस्तेमाल मिल्क शेक बनाने में भी किया जाता है | खजूर मिला हुआ मिल्क शेक सुबह और रात के समय पीना बहुत फायदेमंद होता है |

खजूर का चयन कैसे करे ? How to choose dates in Hindi

  • खजूर को छोटे और बड़े पैकेट में बेचा जाता है |
  • हमेशा बिना पोलिश किये हुए , नम और चमकदार खजूर ही मार्किट से ख़रीदे |
  • जिस पैकेट में खजूर का रंग एक सामान हो वही खजूर खरीदना चाहिए |
  • अच्छे खजूर मोटा और चमकदार होता है |

खजूर को लम्बे समय तक सुरक्षित कैसे रखे ?

  • खजूर को हमेशा एक एयरटाईट कंटेनर में रखना चाहिए |
  • एयरटाईट कंटेनर या प्लास्टिक में रखने से इसकी लाइफ बढ़ जाती है |
  • सूखे खजूर ( छुहारे ) का जीवन काल ज्यादा होता है | ऊपर बताये गए तरीके से आप खजूर को 1 साल तक सुरक्षित रख सकते है |

क्या आप खजूर के साइड इफ़ेक्ट और नुकसान के बारे में जानते है | अगर नहीं जानते है तो आइये जानते है इसके नुकसान के बारे में –

खजूर के साइड इफ़ेक्ट – Side effect of dates in hindi

  • खजूर के अत्यधिक सेवन से आपका बजन को बढ़ा सकता है |
  • शिशुओ के लिए खजूर थोडा हानिकारक होता है क्यूंकि यह काफी मोटा और सख्त होता है | क्यूंकि शिशुओ का आंत पूरी तरह विकसित नहीं हो पाती है जिसके कारण यह पचा भी नहीं सकता |
  • खजूर का ज्यादा इस्तेमाल करने से मांसपेशियों में कमजोरी आ सकती है और लकवा मारने का डर रहता है | इसीलिए इसका इस्तेमाल थोडा थोडा करे |

खजूर शरीर के लिए फायदेमंद होता है |Health benefits of dates – खजूर खाने के फायदे इस लेख में आप समझ ही गए होंगे की यह हमारे लिए किस तरह फायदेमंद है | इसीलिए खजूर को नियमित तौर पर अपने डाइट में इस्तेमाल करे और स्वाश्थ्य को रोग मुक्त रखे | आपको ये लेख Health benefits of dates कैसा लगा , हमे नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये | और किसी अन्य प्रकार के सुझाव आप हमे कमेंट बॉक्स में दे सकते है |

अस्वीकरण :- इस site पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है | यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए | उपचार के लिए योग्य चिकित्सक का सलाह ले |

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