Benefits of Apple in Hindi -सेब खाने के अद्भुत फायदे | Apple in Hindi

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Benefits of Apple :- सेब ( Apple ) हरे या लाल रंग का मीठा फल है जिसमे भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है | सेब का वैज्ञानिक नाम ” मेलस डोमेस्टिका ” ( Melus Domestica ) है | सेब स्वाद में बेहतरीन होने के साथ साथ कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होता है | सेब का जूस सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्द है | घर में निकाला हुआ सेब का जूस बाजार में मिलने वाले जूस से बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है |

सेब का पेड़ लगभग 4-8 मीटर तक होता है और इस पेड़ की छाल भूरे रंग की होती है | सेब के पेड़ में लगने वाला सेब का फूल खुनी लाल या गुलाबी से सफ़ेद होते है | शुरू के कच्चे अवस्था में सेब का रंग हरे रंग का तथा स्वाद में खट्टा होता है | लेकिन यही सेब पक जाने पर लाल रंग में बदल जाता है और इसका स्वाद मीठा हो जाता है | आइये Benefits of Apple सेब के अद्भुत फायदे के बारे में विस्तार से जानते है |

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content :

  1. सेब क्या संक्षिप्त परिचयIntroduction of Apple )
  2. सेब के मुख्य फायदे Benefits of Apple )
  3. सेब के अन्य फायदे ( Other benefit of Apple )
  4. सेब खाने का सही समय ( Right time to eating Apple )

सेब का संक्षिप्त परिचय Introduction of Apple )

सेब सबसे ज्यादा स्वादिष्ट , लोकप्रिय और पौष्टिक फलो में से एक माना जाता है | यह 12 महीने खाये जाने वाला फल है , यह स्वादिष्ट के साथ साथ इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को पोषण प्रदान करता है | सेब में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है जैसे – विटामिन C , विटामिन B1 , विटामिन B2 जैसे पोषक तत्व पाए जाते है | सेब सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाला फल है | सेब का मुख्य स्थान मध्य एशिया को माना जाता है | सेब की 7000 से ज्यादा किस्मे पाई जाती है और हर किस्म की अपनी अलग अलग महत्त्व है | लाल रंग क सेब में प्रचुर मात्रा में एंटीओक्सिडेंट पाई जाती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है |

सेब में फाइबर , विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाई जाती है और साथ ही साथ इसमें औषधीय गुण भी मौजूद होती है जिसके कारण डॉक्टर भी सेब खाने का सबसे पहले सलाह देते है | कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए , दिल को दुरस्त रखने के लिए , कैंसर के नियंत्रित करने में सेब सबसे ज्यादा महत्ब्पूर्ण भूमिका निभाता है |

सेब के मुख्य फायदे Benefits of Apple )

सेब में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन , मिनरल पाए जाते है | इसके अलावा इसमें आसानी से पचने वाला लौह अयस्क पाए जाते है जिसके कारण सामान्य कामकाज के लिए बहुत जरुरी हो जाता है | इन सब पोषक तत्वों के कारण यह बहुत ही गुणकारी माना जाता है | आइये जानते है इसके फायदे के बारे में जिसे नीचे बताया गया है |

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाना

सेब में बहुत अधिक मात्रा में एंटी-ओक्सिडेंट पाए जाते है जो त्वचा से सम्बंधित बीमारी और परेशानी को दूर करता है | सेब में आयरन की मात्रा भी पाई जाती है , इसके नियमित सेवन करने से शरीर में हिमोग्लोविन को दूर करता है और खून की मात्रा को बढाती है | इसका नियमित सेवन करने से चेहरे में चमक आती है और चेहरा खुबसूरत और जवां दिखती है |

एनीमिया से बचाव करना

आपलोग पहले ही जान गए होंगे की सेब में कई प्रकार के पोषक तत्व और आयरन पाई जाती है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है | सेब में आयरन की मात्रा पाई जाने के कारण यह एनीमिया से बचाव करता है और खून की कमी को भी दूर करता है | एनीमिया के कारण हमारे शरीर में हिमोग्लोविन की कमी हो जाती है और खून का बनना भी कम हो जाता है | सेब के नियमित सेवन करने से एनीमिया को दूर करके शरीर में हिमोग्लोविन को बनता है और शरीर दुरस्त रखता है |

ह्रदय को स्वस्थ्य रखना

सेब का सेवन ह्रदय के लिए बहुत फायदेमंद होता है | इसका नियमित सेवन करने से ह्रदय सम्बंधित होने वाली बिमारिओ से बचाव करता है | यह शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को घटाता है और शुगर को भी कम करता है | सेब ह्रदय में होने वाली ओक्सिदेसन के कारण होने वाली क्षति से बचाव करता है | यह ह्रदय में खून की नियमित प्रवाह को बनाये रखता है | रोजाना 1-2 सेब का सेवन करने से दिल की होने वाली बीमारी को बहुत अधिक हद तक ठीक किया जा सकता है |

हड्डियों को मजबूत करने में

सेब कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है , कैल्शियम वैसा पोषक तत्व है जो दांतों और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है | सेब में मौजूद प्रचुर मात्रा में कैल्शियम , गठिया के बीमारी के लिए लाभकारी सिद्ध होता है | सेब में एंटी-ओक्सिडेंट पाए जाते है जो न सिर्फ हड्डियों को नुकसान से बचाता है बल्कि उन्हें टूटने से भी बचाव करता है | सेब हड्डियों में सुजन और मुक्त कणों के उत्पादन को रोकता है जो हड्डियों को नुकसान पहुंचता है | हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ्य रखने के लिए रोजाना 1-2 सेब का सेवन करना चाहिए |

आँखों और दांतों का बचाव करने में

सेब आँखों और दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है सेब पानी और फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है जो शरीर के आन्तरिक क्रिया में मदद करता है | सेब में मौलिक एसिड मौजूद होने के कारण मुंह के अन्दर लार को बढ़ने में मदद करता है जिसके कारण सारा वैक्टीरिया खत्म हो जाता है | सेब दांत का पीलापन दूर करने और दांतों को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है | सेब में मौजूद फाइबर मसुडो को स्वस्थ्य रखने में बहुत मदद करता है | साथ ही साथ सेब में उपस्थित एंटी-ओक्सिडेंट आँखों में होने वाली परेशानी को दूर करता है जिससे मोतियाबिंद ख़त्म होने का 15-20 % चांस बढ़ जाता है |

बजन घटाने में सहायक

सेब में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होने के कारण भूख से लड़ने में मदद करती है साथ ही साथ इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है | ज्यादा बजन वाले लोगो को सेब का सेवन जरुर करना चाहिए क्यूंकि इसमें फैट बहुत कम होता है | सेब में मौजूद फाइबर होने के साथ यह स्वादिष्ट फल पेट को भरा रखता है और आपको ज्यादा खाने के आदत में भी बदलाव करता है | इसीलिए आजकल लोग अपने डाइट में फैट कम करने के लिए सेब का सेवन करते है |

सेब के अन्य फायदे ( Other Benefits of Apple )

मधुमेह के इलाज में फायदेमंद

सेब रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है और साथ ही साथ शुगर की सम्भावना को भी कम करता है | सेब पाचन क्रिया और कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करके रक्त प्रवाह में सुधार लाता है | यह के विकास होने से रोकता है जिससे मधुमेह होने की खतरा को 7 % तक कम करता है |

कैंसर से बचने में फायदेमंद

सेब एंटी-ओक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो शरीर में कैंसर के साथ साथ ट्यूमर को भी बढ़ने से रोकता है और साथ ही साथ कैंसर को कोशिकाओ भी ख़त्म करता है | एक शोध में पाया गया है की रोजाना 1 सेब का सेवन करने से स्तन कैंसर का खतरा को 7 % तक कम किया जा सकता है | सेब में एंटी-ओक्सिडेंट मौजूद होने कारण सुजन कम करने वाले बजह से कैंसर के खतरे को भी कम कर सकते है |

कोलेस्ट्रोल को कम करने में फायदेमंद

सेब के नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रोल के खतरे को कम किया जा सकता है | सेब में मौजूद पैक्टिन इन्सुलिन को नियंत्रित करके स्वस्थ्य कोलेस्ट्रोल बनाने में मदद करती है | सेब में पैक्टिन फाइबर मौजूद होने के कारण ख़राब कोलेस्ट्रोल को कम करके धमनियों को सक्त होने से बचाता है | सेब में मौजूद फाइबर शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रोल को कम करके ह्रदय रोग के खतरे को कम करता है |

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

सेब का सेवन मस्तिष्क के विकास में ज्यादा फायदेमंद होता है सेब का रस मस्तिष्क में ऑक्सिजन को बढ़ाने और मानसिक कमजोरी को कम करने में मदद करता है | सेब का नियमित सेवन से याददास्त को मजबूत करके याद करने की क्षमता को बढाता है | सेब को भूलने की बीमारी में बहुत ज्यादा लाभकारी माना गया है | सेब का नियमित सेवन से मस्तिष्क की कोशिकाओ को स्वस्थ्य रखकर मस्तिष्क के विकास करने में फयदेमद होता है |

  • सेब के सेवन से कब्ज , पेट दर्द दस्त जैसी समस्या का इलाज करने में मदद करती है |
  • मुहांसे और काले दाग-धब्बे को ख़त्म करने के लिए सेब का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है |
  • यह शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली की सुरक्षा करने में मदद करता है |
  • सेब आपके त्वचा को साफ़ करने में भी मदद करता है |
  • खांसी और अस्थमा के पहली अवस्था में ही ख़त्म करने के लिए सेब का प्रयोग करना अच्छा होता है |

सेब खाने का सही समय ( Right time to eating Apple )

  • सेब को छिलके के साथ सुबह भोजन के बाद 1 सेब का सेवन करना चाहिए , इससे मल त्याग करने में आसानी होती है |
  • पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए सुबह 1 -2 सेब का सेवन जरुर करना चाहिए |
  • एक अध्ययन के अनुसार सुबह सुबह सेब का सेवन करने से कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकती है |
  • सुबह सुबह सेब का सेवन करने से अन्तो में पाचन कार्यो में मदद करती है |
  • पाचन सामान्य रूप से कार्य करके और पेट को स्वस्थ्य रखने के लिए आप दिनभर में किसी भी समय सेब का सेवन कर सकते है |
  • सुबह के समय नियमित सेब का सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर बनता है |

कुछ अन्य जानकारियां

  • सेब एक मीठा स्वाद से भरपूर फल होता है जो हरेक प्रकार के परेशानियाँ को दूर करने का कार्य करता है |
  • सेब का सेवन करने से आप इसके गुणकारी फायदों का लाभ उठा सकते है |
  • सेब का इस्तेमाल त्वचा की सफाई करने के लिए भी किया जाता है |
  • अच्छे हेल्थ के लिए रोजाना 1-2 सेब का सेवन अवश्य करे |

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